Posted on Leave a comment

हर तरह की स्किन पर असरदार है मुल्तानी मिट्टी का पैक, जानिए स्किन में ग्लो लाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी का पैक सर्दी में आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करेगा।

सर्दी में स्किन की देखभाल ज्यादा करने की जरूरत होती है। इस मौसम में ड्राई से लेकर ऑयली और नॉर्मल स्किन वालों की त्वचा भी ड्राई दिखने लगती है। ऐसे मौसम में कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल सिर्फ कुछ वक्त के लिए ही स्किन को हाईड्रेट रखता है, फेस वॉश करते ही स्किन दोबारा से डल और ड्राई दिखने लगती है।
इस मौसम में आप भी स्किन में ग्लों लाना चाहते हैं, साथ ही स्किन की ड्राईनेस को भी दूर करना चाहते हैं तो आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें। मुल्तानी मिट्टी ड्राई स्किन से लेकर ऑयली और नॉर्मल स्किन पर भी असरदार है। मुल्कानी मिट्टी स्किन को मॉइश्चराइज करती है, साथ ही स्किन में ग्लों भी लाती है। आइए जानते हैं कि अलग-अलग स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कैसे करें।

ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल: अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा जेल और शहद का इस्तेमाल करें। ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक बनाने के लिए, आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद और थोड़ी सी एलोवेरा जेल मिलाएं।
सभी चीज़ों को चम्मच से अच्छे से मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें।

तैयार पेस्ट को गर्दन से लेकर चेहर पर लगाएं। पेस्ट सूख जाएं तो उसे 20 मिनट के बाद वॉश कर लें। मुल्तानी मिट्टी का यह पैक आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करेगा। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो दिन कर सकती है।

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक: जिन लोगों की ऑयली स्किन है उनके चेहरे पर मुहांसों का खतरा अधिक होता है, इसलिए उन्हें चेहरे पर ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए जो स्किन पर कूल रहें, साथ ही मुहांसों को कम करें।

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक: मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाब जल का इस्तेमाल करने से ऑयली स्किन पर निखार आता है, साथ ही मुहांसे भी कंट्रोल रहते हैं। मुलतानी मिट्टी में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं और तैयार पेस्ट को गर्दन से चेहरे तक लगाएं। पैक को चेहरे पर लगाकर चेहरा रगड़े नहीं और सूखने पर गुनगुने पानी से वॉश कर लें।

नॉर्मल स्किन पर निखार लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक: अगर आप चाहते हैं कि आपका चेहरा हेल्दी और चमकदार दिखे, तो मुल्तानी मिट्टी, हल्दी पाउडर और थोड़ा सा दही को मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं। जब पेस्ट चिकना और बिना किसी गांठ का दिखे तो चेहरे और गर्दन पर लगाएं। पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट के बाद चेहरा पानी से वॉश करें। हफ्ते में एक बार इस पैक को लगाने से आपका चेहरा मॉइस्चराइज रहेगा और ग्लो करेगा।

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.